Ram Lalla photos ayodhya ; जानें रामलला की मूर्ति से जुड़े 10 रहस्य.

Admin
6 Min Read

Ram Lalla photos ayodhya , Ram Mandir Pran Pratishtha ;

Ram Lalla photos ayodhya 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रामलला की मूर्ति की तस्वीरें जारी की गईं। इस फोटो में रामलला का चेहरा साफ नजर आ रहा है। मूर्ति की वायरल फोटो वर्कशॉप की है. मूर्ति में रामलला के बाल रूप की झलक देखी जा सकती है.

Ram Lalla photos ayodhya

 

आकर्षक आराध्य रामलला के बाल स्वरूप की एक तस्वीर वायरल हो गई है. इसमें रामलला की पूरी छवि साफ नजर आ रही है. यह तस्वीर मूर्ति के निर्माण के दौरान ली गई थी. जानकारी के मुताबिक, मूर्ति की तस्वीर एक वर्कशॉप में ली गई थी, जो अब वायरल हो गई है. हालाँकि, जब गुरुवार को रामलला को गर्भगृह में स्थापित किया गया, तो उनकी मूर्ति को कपड़े की एक पट्टी में लपेटा गया और उनका चेहरा ढक दिया गया। 22 जनवरी को समर्पण समारोह के दौरान उनके चेहरे से पट्टी हटा दी जाएगी। रामलला की 51 इंच की मूर्ति को बुधवार शाम को मंदिर में लाया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवान राम की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया गया।

 

 रामलला की मूर्ति से जुड़े रहस्य
रामलला की मूर्ति से जुड़े रहस्य

Ram Lalla photos ayodhya रामलला की मूर्ति से जुड़े रहस्य.

रामलला की इस मूर्ति का निर्माण कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने किया है।

खास बात यह है कि इसमें एक पत्थर होता है, इसलिए कोई अतिरिक्त पत्थर नहीं जोड़ा जाता है।

इस मूर्ति का वजन करीब 200 किलो है. मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई 3 फीट है. इस मूर्ति में भगवान श्री राम को पांच साल के बच्चे के रूप में दर्शाया गया है।

रामलला की खूबसूरत मूर्तियों में भगवान विष्णु के दस अवतार देखे जा सकते हैं। ये दस अवतार हैं मत्स्य, कूर्म, वराह, नरसिम्हा, वामन, परशुराम, राम, कृष्ण, बुद्ध और कल्कि।

रामला की बाल मूर्ति में एक तरफ हनुमान और दूसरी तरफ गरुड़ नजर आते हैं। ये मूर्ति के आकार को बढ़ाते हैं।

सूर्य देव की इस मूर्ति में रामेला, मुकुट के अलावा शंख, स्वस्तिक, चक्र और गदा भी देखे जा सकते हैं।

मूर्ति में रामलला के बाएं हाथ में धनुष-बाण दिखाया गया है. हालाँकि, धनुष और बाण अभी तक मूर्ति से नहीं जुड़े हैं।

काले पत्थर की रामलला की मूर्ति में भगवान श्री राम का बेहद आकर्षक रूप है जो हर किसी का मन मोह लेता है।

यह प्रतिमा काले पत्थर से निर्मित है। सियामीज़ सैप वृक्ष हजारों वर्ष पुराना और जल प्रतिरोधी है।

यह मूर्ति 5 साल के बच्चे की दयालुता को दर्शाती है। चंदन, लोली आदि के प्रयोग से मूर्ति की चमक पर कोई असर नहीं पड़ता।

रामलला की 51 इंच ऊंची प्रतिमा दक्षिण भारतीय शैली में है। मूर्ति को इस प्रकार स्थापित किया गया है कि इसे दूर से देखा जा सके।

Ram Lalla photos ayodhya ; रामलला की मूर्ति की आंखें पीले कपड़े से ढकी हुई

मूर्ति की आंखें पीले कपड़े से ढकी हुई हैं।
22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह से तीन दिन पहले शुक्रवार को अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया गया। काले पत्थर की इस मूर्ति की आंखें पीले कपड़े से ढकी हुई हैं। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि रामलला की मूर्ति की आंखों पर पीले कपड़े से पट्टी बांध दी गई थी और प्रतिमा को गुलाब की माला से सजाया गया था। विश्व हिंदू परिषद ने रामलला की मूर्ति की तस्वीर प्रकाशित की है और यह मूर्ति खड़ी हुई स्थिति में है. अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले, गुरुवार दोपहर को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की एक नई मूर्ति स्थापित की गई। मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई रामलला की 51 इंच की मूर्ति को कल शाम मंदिर में लाया गया। मुख्य समारोह आचार्य प्राण प्रतिष्ठा अरुण दीक्षित ने बताया कि दोपहर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवान राम की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया गया। उन्होंने बताया कि प्रधान संकल्प का संचालन फाउंडेशन के सदस्य अनिल मिश्रा ने किया.

इसको भी पड़े राम मंदिर;राम भक्तो ने अयोध्या धाम से आय पूजित अक्षत व निमंत्रण पत्रक बाटे
प्रधानमंत्री मोदी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होंगे। उम्मीद है कि मंदिर अगले दिन जनता के लिए खुल जाएगा। मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की रस्में शुरू हो चुकी हैं। फाउंडेशन के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि उद्घाटन समारोह दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और 22 जनवरी को दोपहर 1:00 बजे समाप्त होने की उम्मीद है। मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह से पहले अनुष्ठान शुरू हो गए। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शुक्रवार को कहा कि रामलला भव्य मंदिर में पहुंच गए हैं और पूरा देश 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिष्ठा समारोह का बेसब्री से इंतजार कर रहा है.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *