new pan card apply 2024 ;क्या आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं और पैन कार्ड की फीस या शुल्क के बारे में उलझन में हैं? खैर, यह कोई महंगा मामला नहीं है और ऐसा करने की प्रक्रिया भी सीधी है

Admin
7 Min Read
new pan card apply 2024

new pan card apply 2024;

क्या आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं और पैन कार्ड की फीस या शुल्क के बारे में उलझन में हैं? खैर, यह कोई महंगा मामला नहीं है और ऐसा करने की प्रक्रिया भी सीधी है

Contents
new pan card apply 2024;new pan card apply 2024;पैन कार्ड क्या है? पैन अनिवार्य क्यों हैnew pan card apply 2024;पैन कार्ड शुल्कभारतीय संचार पते के लिए पैन कार्ड की कीमतविदेशी संचार पते वाले भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड शुल्कई-पैन कार्ड जारी करने के लिए पैन कार्ड शुल्कभारत में पुनर्मुद्रण/परिवर्तन के लिए पैन कार्ड शुल्कविदेश में रहने वाले व्यक्तियों के लिए पैन कार्ड शुल्क पुनर्मुद्रण/परिवर्तनभारत के भीतर: भुगतान विकल्पों में क्रेडिट/डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग शामिल हैं। ध्यान दें: क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भुगतान पर 2% तक का अतिरिक्त शुल्क (साथ ही लागू कर ) लगता है, और नेट बैंकिंग पर 4rs का अधिभार और सेवा कर लगता है।डिमांड ड्राफ्ट “एनएसडीएल पैन” के पक्ष में मुंबई में देय होना चाहिए।
new pan card apply 2024
new pan card apply 2024

new pan card apply 2024;पैन कार्ड क्या है? पैन अनिवार्य क्यों है

new pan card apply 2024    पैन कार्ड, या स्थायी खाता संख्या कार्ड, भारत में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। पैन कार्ड का उपयोग करके , आप अपनी पहचान सत्यापित कर सकते हैं, कर चोरी पर अंकुश लगाने में योगदान दे सकते हैं और सरकार को पारदर्शी वित्तीय प्रणाली बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

new pan card apply 2024   यदि आप भारत में किसी भी आर्थिक गतिविधि में शामिल हैं तो आपके लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है, जैसा कि भारतीय कर नियमों के नियम 114बी के अनुसार है।

दुर्भाग्य से, कुछ व्यक्ति, जानबूझकर या अनजाने में, इसी कानून का उल्लंघन करते हुए बिना पैन के वित्तीय लेनदेन में संलग्न होते हैं । इसलिए, वे अंततः दंड में फंस जाते हैं ।

new pan card apply 2024;पैन कार्ड शुल्क

 

तो, आपको एक नए पैन कार्ड की आवश्यकता है । इसे खरीदने में आपको कितना खर्च आएगा

भारत में नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना सुविधाजनक और कुशल है। आप प्रोटीन (पूर्व में एनएसडीएल ई-गॉव) या यूटीआईआईटीएसएल द्वारा संचालित आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । यहां आपको फीस के बारे में जानने की जरूरत है:

पिछले दिनों पैन कार्ड की फीस को लेकर कुछ असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। हालाँकि, सरकार ने अब भारतीय संचार पते के भीतर सभी अनुप्रयोगों के लिए शुल्क का मानकीकरण कर दिया है। हालाँकि आवेदनों के लिए एक निश्चित शुल्क है, अंतिम राशि आपके द्वारा चुनी गई भुगतान विधि के आधार पर थोड़ी भिन्न हो सकती है। यदि आप भारत से बाहर रहने वाले नागरिक हैं , तो आप अधिक शुल्क की उम्मीद कर सकते हैं।

भारतीय संचार पते के लिए पैन कार्ड की कीमत

देश के भीतर रहने वाले आवेदकों को 101RS का शुल्क देना होगा। इस पैन कार्ड शुल्क में 8 RSका प्रोसेसिंग शुल्क और 18% जीएसटी शामिल हैआय अर्जित करने वाली प्रोफ़ाइल के किसी भी व्यक्ति या गैर-व्यक्तिगत इकाई के पास पैन कार्ड होना चाहिए । पैन कार्ड आपको अपने वित्तीय लेनदेन को सरल बनाने और सरकार द्वारा अनुमत सब्सिडी से लाभ उठाने की अनुमति देगा ।

विदेशी संचार पते वाले भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड शुल्क

विदेशी संचार पते वाले भारतीय नागरिकों के लिए , भौतिक पैन कार्ड के लिए शुल्क जीएसटी सहित 1,011RS होगा  आप भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं । हालाँकि, RBI दिशानिर्देशों के अनुसार , ऑनलाइन लेनदेन के लिए एक पिन आवश्यक है, इसलिए यह जानकारी तैयार रखें। आपका आवेदन और भुगतान स्वीकार होने के बाद, आपको अपने आवेदन को आगे संसाधित करने के लिए अपने सहायक दस्तावेजों को संबंधित एजेंसी को भेजना होगा।

ई-पैन कार्ड जारी करने के लिए पैन कार्ड शुल्क

आयकर विभाग ई-पैन को पैन के वैध प्रमाण के रूप में मान्यता देता है। इस सेवा का शुल्क भारतीय संचार पते वाले लोगों के लिए सभी करों सहित 50rs है , और विदेशी पते वाले लोगों के लिए 959sr (करों सहित) है। श्रेष्ठ भाग? नया आवेदन पत्र या कोई सहायक दस्तावेज़ जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।यदि आपके पास पहले से ही पैन आवंटित है, लेकिन भौतिक कार्ड की आवश्यकता है, तो आप अपने मौजूदा विवरण में कोई बदलाव किए बिना पुनः जारी करने का अनुरोध कर सकते हैं । यह प्रक्रिया सरल है और इसे पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा सकता है यदि आपका नवीनतम पैन आवेदन प्रोटीन या आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से संसाधित किया गया था।

भारत में पुनर्मुद्रण/परिवर्तन के लिए पैन कार्ड शुल्क

यदि आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है या कुछ विवरण अपडेट करना है तो आप इसे दोबारा प्रिंट कर सकते हैं। यदि आपका संचार पता भारत के भीतर है, तो पुनर्मुद्रण या परिवर्तन करने के लिए शुल्क केवल 110 है   इसमें प्रोसेसिंग शुल्क 93 प्लस 18% वस्तु एवं सेवा कर शामिल है। विदेश में रहने वालों के लिए अलग-अलग दरें लागू होती हैं, इसलिए अपने स्थान के आधार पर विशिष्ट शुल्क की जांच करना सुनिश्चित करें।

विदेश में रहने वाले व्यक्तियों के लिए पैन कार्ड शुल्क पुनर्मुद्रण/परिवर्तन

1. नए पैन आवेदन के लिए आपसे 1,011sr शुल्क लिया जाएगा। इसमें 18% जीएसटी के साथ 857rs का आवेदन और प्रेषण शुल्क शामिल है ।

2. यदि आप मौजूदा पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराना चाहते हैं या उसमें बदलाव करना चाहते हैं , तो शुल्क 1,020rs है। इसमें 93rsआवेदन शुल्क, भेजने के लिए 771rs और अतिरिक्त 18% जीएसटी शामिल है।

भारत के भीतर:
भुगतान विकल्पों में क्रेडिट/डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग शामिल हैं।
ध्यान दें: क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भुगतान पर 2% तक का अतिरिक्त शुल्क (साथ ही लागू कर ) लगता है, और नेट बैंकिंग पर 4rs का अधिभार और सेवा कर लगता है।डिमांड ड्राफ्ट “एनएसडीएल पैन” के पक्ष में मुंबई में देय होना चाहिए।

भारत के बाहर पैन मूल्य भुगतान मोड:
आप क्रेडिट/डेबिट कार्ड या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
कार्ड से भुगतान के लिए अतिरिक्त शुल्क लागू होते हैं, और आपको रूपांतरण या विनिमय शुल्क का भी सामना करना पड़ सकता है।
डिमांड ड्राफ्ट “एनएसडीएल – पैन” के पक्ष में तैयार किया जाना चाहिए और केवल मुंबई में देय है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *